• Sat. Oct 16th, 2021

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी होंगे देश के अगले वायुसेना प्रमुख

सरकार ने एयर मार्शल वी.आर. चौधरी को नया वायुसेनाध्‍यक्ष नियुक्‍त करने का निर्णय किया है। वे इस समय उप वायुसेनाध्‍यक्ष हैं। वे इस महीने की तीस तारीख को एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदोरिया की सेवा निवृत्ति के बाद पदभार ग्रहण करेंगे।

एयर मार्शल वी.आर. चौधरी 29 दिसम्‍बर 1982 को भारतीय वायु सेना की लड़ाकू इकाई में शामिल हुए थे और उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। उन्हें परम विशिष्‍ट सेना पदक, अति विशिष्‍ट सेना पदक और वायु सेना पदक से सम्‍मानित किया गया है। 29 दिसंबर 1982 को भारतीय वायुसेना के लड़ाकू दल में शामिल हुए चौधरी ने विभिन्न स्तरों पर विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों पर अपनी सेवा दी है। एयर मार्शल चौधरी, जिन्होंने 1 जुलाई को उप प्रमुख के रूप में पदभार संभाला था, को ऑपरेशन मेघदूत और ऑपरेशन सफेद सागर के दौरान उड़ाए गए मिशनों सहित विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमानों पर 3,800 घंटे से अधिक का उड़ान का अनुभव है।

वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं और उन्होंने एक फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन और एक फाइटर बेस की कमान संभाली है। एक एयर वाइस मार्शल के रूप में, वह डिप्टी कमांडेंट, वायु सेना अकादमी, सहायक वायु सेना संचालन (वायु रक्षा) और सहायक वायु सेना प्रमुख (कार्मिक/अधिकारी) रहे हैं। उन्होंने वायु सेना मुख्यालय में वायु सेना के उप प्रमुख, पूर्वी वायु कमान में सीनियर एयर स्टाफ ऑफिसर और पश्चिमी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ जैसे प्रतिष्ठित पदों पर भी अपनी सेवा दी है।