• Fri. Oct 15th, 2021

प्रधानमंत्री ने कस्तूरबा गांधी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यू में रक्षा कार्यालय परिसर का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नई दिल्‍ली में कस्‍तूरबा गांधी मार्ग और अफ्रीका एवेन्‍यू स्थित रक्षा कार्यालय परिसरों का उद्घाटन किया। श्री मोदी अफ्रीका एवेन्‍यू में रक्षा कार्यालय परिसर का दौरा करते हुए सेना, नौसेना तथा वायु सेना के अधिकारियों से बातचीत भी की।

नए रक्षा कार्यालय परिसरों में सेना, नौसेना तथा वायु सेना सहित रक्षा मंत्रालय और सशस्‍त्र बलों के लगभग सात हजार कर्मियों की बैठने की व्‍यवस्‍था होगी। इस अवसर पे प्रधान मंत्री ने कहा : भारत ने स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में नए भारत की जरूरतों और आकांक्षाओं के अनुरूप देश की राजधानी को विकसित करने की दिशा में एक और कदम उठाया है, किसी भी देश की राजधानी उस देश की सोच, संकल्प, शक्ति और संस्कृति का प्रतीक होती है।

राजधानी में आधुनिक डिफेंस एन्क्लेव के निर्माण की दिशा में एक बड़ा कदम बताते हुए कहा, भारत लोकतंत्र की जननी है, भारत की राजधानी ऐसी हो, जिसमें नागरिक हों, केंद्र में लोग हों , जीवन की सुगमता और व्यवसाय करने में आसानी पर सरकार के फोकस में आधुनिक बुनियादी ढांचे की बड़ी भूमिका है।

उन्होंने कहा जब नीतियां और इरादे स्पष्ट हों, इच्छा शक्ति मजबूत हो और प्रयास ईमानदार हों, तो सब कुछ संभव है, परियोजनाओं को समय से पहले पूरा करना बदले हुए दृष्टिकोण और सोच की अभिव्यक्ति है। नए रक्षा कार्यालय परिसर व्‍यापक सुरक्षा प्रबंधों के साथ, अत्‍याधुनिक और ऊर्जा की कम खपत वाले है। ये भवन पर्यावरण के अनुकूल हैं। भवन निर्माण में नवीन और सतत निर्माण टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल किया गया है जिससे निर्माण कार्य में 24 से 30 महीने की कमी आई है।