• Thu. Sep 23rd, 2021

अफगान स्वतंत्रता दिवस से पहले तालिबान के खिलाफ पंजशीर में उत्तरी गठबंधन का झंडा फहराया गया

Bystaff

Aug 18, 2021

अफगान स्वतंत्रता दिवस 19 अगस्त को है। तालिबान द्वारा अफगानिस्तान के पूर्ण अधिग्रहण के बीच, दिवंगत अफगान राजनेता अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद के नेतृत्व में एक प्रतिरोध बल कथित तौर पर पंजशीर घाटी में ताकत जुटा रहे है। 2001 से पंजशीर घाटी में ‘उत्तरी गठबंधन’ या यूनाइटेड इस्लामिक फ्रंट फॉर द साल्वेशन ऑफ अफगानिस्ता का झंडा फहराया गया है। उसी की एक तस्वीर को नूरुल्ला दुर्रानी नाम के एक ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया है।

ऐसा भी बताया जा रहा है की अफ़ग़ान के कार्यकारी राष्ट्रपति सालेह भी पंजशीर घाटी में अपने समर्थको बुला के ताकत बढ़ा रहे है। तालिबान से भाग के जो भी अफ़ग़ान सेना है वो भी पंजशीर घाटी पहुंच रहे है। जलालाबाद में भी अफ़ग़ान नागरिको अपने देश का झंडा लेकर रैली में गए , पर तालिबान विरोधी रैली पे तालिबान ने गोलियां चलायी, जिसमे ३ लोगो की मौत हो गयी।

तालिबान का सह संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर कतर से अफगानिस्तान लौट आया है। बरादर की यह वापसी इन खबरों के बीच हो रही है कि वह अफगानिस्तान का नया राष्ट्रपति बन सकता है। बरादर तालिबान गुट में हैबतुल्लाह अखूंदज़दा के बाद दूसरे नंबर का नेता है।

इस बीच, अमरीका ने कहा है कि कल 13 सैन्य विमानों के जरिए एक हजार से अधिक अमरीकी नागरिकों को अफगानिस्तान से सुरक्षित निकाला गया। अब तक तीन हजार दो सौ से अधिक अमरिकियों की स्वदेश वापसी हो चुकी है। इसके अतिरिक्त लगभग दो हजार अफगान नागरिकों को भी अमरीका पहुंचाया जा चुका है।

ब्लूमबर्ग के रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका में बिडेन प्रशासन ने ‘दा अफगानिस्तान बैंक’ से संबंधित लगभग 9.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति को फ्रीज कर दिया और युद्धग्रस्त राष्ट्र में नकदी भेजना से रोक दिया है। अफगानिस्तान की भौतिक यू.एस. डॉलर “शून्य के करीब है” क्योंकि देश को पिछले सप्ताह देश में तालिबान के हमले के बीच नियोजित नकद शिपमेंट प्राप्त नहीं हुआ था।