• Sun. Aug 1st, 2021

दुबई में कृत्रिम बारिश, क्लाउड सीडिंग तकनीक का किया गया प्रयोग

Bystaff

Jul 22, 2021 ,

दुबई में सख़्त गर्मी से निपटने के लिए बादलों को विद्युत प्रवाह देकर बनाई गई नकली बारिश जैसा प्रयोग किया है। यह भीषण मौसम से निपटने और मध्य पूर्वी देश जिसमें एक वर्ष में केवल चार इंच वर्षा के अल्प औसत को बढ़ाने के लिए लाखों प्रयासों का एक हिस्सा है।

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी किया गया है एक वीडियो, जिसमें कहा गया है कि बारिश को क्लाउड सीडिंग प्रयासों से बढ़ाया गया था, जिससे वर्षा कराने के लिए बादलों में साल्ट छोड़ा जाता है।
यूएई उन ड्रोनों का भी परीक्षण कर रहा है जो बादलों में उड़ते हैं और हवा के अणुओं को एक विद्युत आवेश प्रदान करते हैं ताकि वे बारिश पैदा कर सकें। सरकार ने वर्षा वृद्धि परियोजनाओं में लाखों डॉलर का निवेश किया है।

https://twitter.com/NCMS_media/status/१४१७८७६७५३२३०३५६४८३

फुटेज से में दिखाया गया है की कि दुबई में मूसलाधार बारिश हो रही है, सड़कों पर बाढ़ जैसी स्थिति है। शुष्क संयुक्त अरब अमीरात के शहर में यह एक अप्रत्याशित दृश्य है जहां जुलाई का तापमान अक्सर 40 से 50 डिग्री सेल्सियस के बीच बढ़ जाता है।ये प्रयोग भविष्य बताएगा की कितना सफल हुआ, क्यों की इस से बाढ़ भी आ सकती है और सूखा या अकाल की समस्या खत्म हो सकती है।