• Sun. Aug 1st, 2021

सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 12 के रिजल्ट तिथि 25 जुलाई तक बढ़ाई; कक्षा 10 के परिणाम जल्द आने की संभावना

Bystaff

Jul 21, 2021

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों के लिए कक्षा 12 के परिणाम को अंतिम रूप देने की अंतिम तिथि 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई कर दी है। यदि कोई स्कूल तब तक मॉडरेशन प्रक्रिया को पूरा करने में विफल रहता है, तो उसके परिणाम अलग से घोषित किए जाएंगे।बोर्ड ने यह भी घोषणा की कि निजी उम्मीदवारों के लिए कक्षा 12 की परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी।
परिणाम को अंतिम रूप देने की समय सीमा की पूर्व संध्या पर सीबीएसई स्कूल के प्रधानाचार्यों को लिखे पत्र में, परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि इसमें शामिल शिक्षक तनाव में हैं, घबरा रहे हैं और गलतियाँ कर रहे हैं और इन्हें सुधारने के लिए सीबीएसई को अनुरोध भेज रहे हैं। पत्र में कहा गया है, इन समस्याओं को देखते हुए बोर्ड ने समय सीमा बढ़ाकर 25 जुलाई को शाम 5 बजे करने का फैसला किया है।
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार परिणाम घोषित करने की समय सीमा 31 जुलाई है। हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, समय सीमा को पूरा करने और स्कूलों की सहायता के लिए, बोर्ड ने आज, 21 जुलाई को राजपत्रित अवकाश पर अपने कार्यालय खुले रखे थे।लगातार दूसरे वर्ष, केंद्रीय बोर्ड इस साल सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के परिणामों के लिए छात्रों की मेरिट सूची जारी नहीं करेगा। यह निर्णय चल रही COVID-19 महामारी की स्थिति और मूल्यांकन मानदंड में बदलाव के कारण किया गया है।

सीबीएसई कक्षा १० वीं के परिणाम और सीबीएसई कक्षा १२ वीं के परिणाम की जांच करने के लिए यहां कुछ अन्य वेबसाइटें हैं:

cbse.nic.in
cbse.gov.in
cbseresults.nic.in
results.nic.in
cbseacademic.nic.in
results.gov.in
आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा, सीबीएसई के परिणाम उमंग की आधिकारिक वेबसाइटों और इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVRS) और SMS के माध्यम से भी उपलब्ध होंगे।