• Thu. Sep 23rd, 2021

कारगिल विजय दिवस की 22वीं वर्षगांठ पर शहीद वीरों को श्रद्धांजलि

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 26 जुलाई, 2021 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर कारगिल विजय दिवस की 22वीं वर्षगांठ पर शहीद वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की। रक्षा मंत्री ने 1999 में ‘ऑपरेशन विजय’ में भारत की जीत के दौरान राष्ट्र की सेवा में देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों के सम्मान में पुष्पांजलि अर्पित की।

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर आगंतुक पुस्तिका में अपने संदेश में, श्री राजनाथ सिंह ने कारगिल संघर्ष के वीरों की वीरता को याद करते हुए कहा कि राष्ट्र भारतीय सशस्त्र बलों के वीर नायकों द्वारा किए गए बलिदान को कभी नहीं भूलेगा। उन्होंने कहा कि कृतज्ञ राष्ट्र उनके साहस का सदैव ऋणी रहेगा और उनके आदर्शों पर चलता रहेगा।

कारगिल संघर्ष के दौरान, भारतीय वायु सेना की मदद से भारतीय वीर सैनिकों ने पाकिस्तानी आर्मी द्वारा कब्जा किये हुए बर्फीली चोटियों की खड़ी ढलानों पर साहस और वीरता के साथ बहादुरी से लड़ाई लड़ी। इस महत्वपूर्ण अवसर पर गौरवान्वित राष्ट्र देश भर में विभिन्न आयोजनों के माध्यम से शहीद हुए वीरों को याद कर जीत का जश्न मना रहा है।
रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया, थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे, रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार और चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीआईएससी) वाइस एडमिरल के एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख अतुल कुमार जैन ने भी इस अवसर पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ नागरिक और सैन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।